-->
Good News : India starts manufacturing of Covid-19 Medicine, जानिए क़ीमत

Good News : India starts manufacturing of Covid-19 Medicine, जानिए क़ीमत


देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. अबतक 4 लाख 25 हजार 282 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. दुनियाभर में इस वायरस के दवा और वैक्सीन पर रिसर्च जारी है. इस बीच महाराष्ट्र स्थित ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स [Glenmark Pharmaceuticals] ने इस वायरस से इलाज के लिए दवा लॉन्च की है।



(Glenmark Pharmaceuticals) को कोविड-19 के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर(Favipiravir) बनाने और मार्केटिंग की अनुमति मिल गई है। कंपनी फैबिफ्लू (FabiFlu) नाम से यह दवा बनाएगी। कोरोना के शुरुआती मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को फैबिफ्लू नाम से बनाया जा रहा है। यह दवा कोरोना महामारी से जंग में एक बड़ी उम्मीद बन कर उभरी है। 

क्या कहा है कम्पनी ने 

कंपनी ने कहा है कि मामूली संक्रमण वाले ऐसे मरीजो के अलावा जो डायबिटीज या दिल की बीमारी से भी पीड़ित कोरोना मरीज हैं, उन्हें भी यह दवा दी जा सकती है। यह दवा टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। कंपनी का कहना है कि Fabiflu दवा कोरोना के इलाज के लिए Favipiravir दवा का ही उन्नत रूप है, जिसे मंजूरी मिली है। 

यह दवा डॉक्टर की सलाह पर ही उपलब्ध होगी। पहले दिन इसकी 1800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी और उसके बाद 14 दिन तक 800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। Glenmark Pharmaceuticals के मुताबिक, यह दवा 200 एमजी के टैबलेट में उपलब्ध होगी। इसके एक पत्ते में 34 टैबलेट होंगे, जिसकी कीमत 3,500 रुपये होगी। यानी एक टैबलेट की कीमत 103 रुपये होगी। यह एक प्रकार की एंटीवायरल दवा है। 

दवा का उत्पादन 


दवा के उत्पादन के बारे में कंपनी ने कहा कि प्रति मरीज न्यूनतम दो पत्ते की जरूरत के हिसाब से पहले महीने में ही 82,500 मरीजों के लिए फैबिफ्लू वह उपलब्ध करा पाएगी। कंपनी ने कहा कि महामारी की स्थिति पर कंपनी की निगाह है और देश की स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के हिसाब से कंपनी उत्पादन बढ़ाएगी।


ख़बर के बाहर आते ही कम्पनी के share 35% तक बड़ चुके है.


0 Response to "Good News : India starts manufacturing of Covid-19 Medicine, जानिए क़ीमत "

Post a Comment